बंद करे

इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के बारे में

परिचय

भारतीय रेड क्रॉस सोसायटी, हरियाणा राज्य शाखा एक स्वैच्छिक मानवतावादी संगठन है जिसमें हरियाणा में 21 शाखाओं का नेटवर्क है, आपदाओं / आपातकाल के समय राहत प्रदान करता है और कमजोर लोगों और समुदायों के स्वास्थ्य और देखभाल को बढ़ावा देता है। यह दुनिया के सबसे बड़े स्वतंत्र मानवतावादी संगठन, अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट का अग्रणी सदस्य है।

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी का मिशन, हरियाणा राज्य शाखा हर समय मानवतावादी गतिविधियों के सभी रूपों को प्रोत्साहित करने, प्रोत्साहित करने और शुरू करने के लिए है ताकि मानव पीड़ा को कम किया जा सके और यहां तक ​​कि रोका जा सके और इस प्रकार शांति के लिए अधिक अनुकूल वातावरण पैदा करने में योगदान दिया जा सके।

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस और क्रिसेंट मूवमेंट का सिद्धांत

मानवता

इंटरनेशनल रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट युद्ध के मैदान पर घायल होने के बिना भेदभाव के बिना सहायता लाने की इच्छा से पैदा हुआ, जहां भी यह पाया जा सकता है, मानव पीड़ा को रोकने और कम करने के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्षमता में प्रयास करता है। इसका उद्देश्य जीवन और स्वास्थ्य की रक्षा करना और मानव के प्रति सम्मान सुनिश्चित करना है। यह सभी लोगों के बीच पारस्परिक समझ, मित्रता, सहयोग और स्थायी शांति को बढ़ावा देता है।

निष्पक्षता

यह राष्ट्रीयता, जाति, धार्मिक मान्यताओं, वर्ग या राजनीतिक राय के रूप में कोई भेदभाव नहीं करता है। यह व्यक्तियों के पीड़ितों को पूरी तरह से निर्देशित करने और संकट के सबसे जरूरी मामलों को प्राथमिकता देने के लिए प्रयास करता है।

तटस्थता

सभी के आत्मविश्वास का आनंद लेने के लिए, आंदोलन किसी राजनीतिक, नस्लीय, धार्मिक या वैचारिक प्रकृति के विवादों में किसी भी समय शत्रुता में पक्ष नहीं ले सकता है या किसी भी समय संलग्न नहीं हो सकता है।

स्वतंत्रता

आंदोलन स्वतंत्र है। नेशनल सोसाइटीज, जबकि उनकी सरकार की मानवीय सेवाओं में सहायक और उनके अभिकर्मक देशों के कानूनों के अधीन, हमेशा अपनी स्वायत्तता बनाए रखना चाहिए ताकि वे आंदोलनों के सिद्धांतों के अनुसार कार्य करने में सक्षम हो सकें।

स्वैच्छिक सेवा

यह एक स्वैच्छिक राहत आंदोलन है जो लाभ की इच्छा से किसी भी तरह से प्रेरित नहीं होता है।

एकता

किसी भी देश में केवल एक रेड क्रॉस या एक रेड क्रिसेंट सोसाइटी हो सकती है। यह सभी के लिए खुला होना चाहिए। इसे अपने पूरे क्षेत्र में अपने मानवीय कार्य को जारी रखना होगा।

सार्वभौमिकता

इंटरनेशनल रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट मूवमेंट, जिसमें सभी सोसाइटीज की समान स्थिति होती है और दुनिया भर में एक दूसरे की मदद करने में समान जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को साझा करती है।